अच्छी अंग्रेजी और सैलरी दिलाएगी ग्रीन कार्ड, ट्रम्प सरकार ने बनाई नई इमिग्रेशन पॉलिसी

अच्छी अंग्रेजी और सैलरी दिलाएगी ग्रीन कार्ड, ट्रम्प सरकार ने बनाई नई इमिग्रेशन पॉलिसी

American Green Card Policy Trump

​वाशिंगटन/नई दिल्‍ली. इमीग्रेंट्स की तादाद पर लगाम कसने के लिए अमेरिका ने एक नई इमिग्रेशन पॉलिसी तैयार की है। इस पॉलिसी के तहत लीगल इमिग्रेंट्स का दर्जा अब मेरिट के आधार पर दिया जाएगा। यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने गुरुवार को इस पॉलिसी को अपना सपोर्ट देने का एलान किया है। इस पॉलिसी के लागू होने के बाद अमेरिका में लीगल इमिग्रेंट्स की तादाद आधी हो जाएगी। हालांकि इंडियन टेक्‍नोलॉजी प्रोफेशनल्‍स को इसका फायदा मिल सकता है।
भारतीयों के लिए होगा सबसे ज्‍यादा फायदेमंद
रिफॉर्मिंग अमेरिकन इमिग्रेशन फॉर स्‍ट्रॉन्‍ग इम्‍प्‍लॉइमेंट (रेज) नाम का ये कानून मौजूदा व्‍यवस्‍था को खत्‍म कर देगा। मौजूदा व्‍यवस्‍था के तहत यूएस में लीगल इमिग्रेंट्स को लॉटरी सिस्‍टम के जरिए चुना जाता है। अब इस व्‍यवस्‍था को बदलकर इंस्‍टीट्यूट आधारित विशेषताओं को तवज्‍जो दी जाएगी और उसके आधार पर ही ग्रीन कार्ड दिया जाएगा। अगर यह बिल यूएस पार्लियामेंट कांग्रेस में पास हो जाता है और यह कानून बन जाता है तो इसका सबसे ज्‍यादा फायदा भारत समेत अन्‍य देशों के उन लोगों को मिल सकता है, जो हाइली-एजुकेटेड और टेक्‍नोलॉजी प्रोफेशनल्‍स हैं।
ये फैक्‍टर्स दिलाएंगे ग्रीन कार्ड
बिल के मुताबिक अमेरिका का लीगल इमिग्रेंट बनने के लिए आपको अंग्रेजी आनी जरूरी है। यहां आपकी हाइ-पेइंग जॉब हो और इसके साथ ही आपकी उम्र भी इसमें अहम भूमिका निभाएगी।
ट्रम्‍प ने की बिल की तारीफ
इस बिल को लेकर ट्रम्‍प ने कहा कि इस बिल के पास होने से देश में गरीबी कम होगी और कमाई बढ़ेगी। टैक्‍सपेयर्स के करोड़ों डॉलर भी इसके जरिए बचाए जा सकेंगे। यूएस प्रेसिडेंट ने कहा कि इस बिल के जरिए हम माइग्रेशन की चेन को खत्म करने में सफलता हासिल कर पाएंगे। इस बिल की वजह से कम स्किल्ड वर्कर्स की जगह प्वॉइंट बेस्ड सिस्टम से बेहतर लोग ग्रीन कार्ड हासिल कर सकेंगे। कॉम्पिटीशन बढ़ेगा और इससे इससे स्किल्ड वर्कर्स, उनकी फैमिली और देश को बहुत ज्‍यादा फायदा होगा।
अमेरिकी नागरिकों को फायदा

ट्रम्प ने कहा, इससे नए इमीग्रेंट्स को पूरी तरह फायदा होगा। इससे भी बड़ी बात ये है कि अमेरिकी वर्कर्स को दूसरे देशों में काम नहीं खोजना पड़ेगा, और यही इस RAISE एक्ट की सबसे बड़ी बात है। कोई भी इमीग्रेंट यूएस आकर, फौरन फायदा उठाकर- वापस नहीं जा सकता। ये 21वीं सदी में अमेरिका को कॉम्पटीशन के दौर में ले जाएगा।

2 thoughts on “अच्छी अंग्रेजी और सैलरी दिलाएगी ग्रीन कार्ड, ट्रम्प सरकार ने बनाई नई इमिग्रेशन पॉलिसी

  1. obviously like your website but you need to check the spelling on quite a
    few of your posts. A number of them are rife with spelling issues and I find it very bothersome to tell the truth on the other
    hand I will surely come back again.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *