हवाई जहाज से 10 गुना तेज चलेगी ये ट्रेन, कुछ मिनटों में पहुंच जाएंगे दिल्ली से आगरा…

हवाई जहाज से 10 गुना तेज चलेगी ये ट्रेन, कुछ मिनटों में पहुंच जाएंगे दिल्ली से आगरा…

लम्बी दूरी का सफर अब आप मिनटों में तय कर सकेंगे। इसके लिए अमेरिकी कंपनी टेस्ला और स्पेस एक्स ने मिलकर हाइपरलूप तकनीक का जो दूसरा परीक्षण किया है, वह सफल रहा है।
Delhi to agra superfast train

अगर सब कुछ ठीक रहा तो निकट भविष्य में सील की ट्यूब की सीरीज से रेल यात्रा की अनुभूति के साथ दिल्ली से आगरा आधे घंटे से भी कम समय में पहुंचा जा सकेगा। हाइपरलूप तकनीक से लंबी दूरी मिनटों में तय की जा सकती है,हालांकि फिलहाल यह कॉन्सेप्ट के तौर पर है। 2012 में टेस्ला के फाउंडर एलोन मस्क ने इसका कॉन्सेप्ट रखा था। इसे अमेरिकी कंपनी टेस्ला और स्पेस एक्स ने मिलकर इसे आरम्भ किया है। हाईपरलूप में एक सील की ट्यूब की सीरीज होती है जिसके जरिए किसी भी घर्षण और हवा के रूकावट के बिना लोगों को एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा कराई जा सकती है। इसमें ट्रेन जैसी ही लोगों के लिए बैठने की जगह होगी।
टेस्ला के अधिकारी इसे भारत में लाना चाहते हैं और उन्होंने डेमोंस्ट्रेशन के जरिए बताया है कि दिल्ली से मुंबई की दूरी पैसेंजर्स घंटे भर में कर सकते हैं। यह हवाई जहाज से की जाने वाली यात्रा से फास्ट और उसके मुकाबले थोड़ा सस्ता भी होगा। हालांकि सरकार ने अभी इसके लिए इजाजत नहीं दी है।

एक साल तक कंपनी ने हाईपरलूप का लो स्पीड टेस्ट किया, लेकिन आखिरकार इसकी टेस्टिंग स्पीड से की गई है। 29 जुलाई को हाईपरलूप वन के प्रोटोटाइप पॉड को 500 मीटर लंबे टेस्ट ट्यूब में छोड़ा गया था। टेस्टिंग के दौरान हाईपर लूप वन ने लगभग 309 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी। कंपनी का दावा है कि यह अब तक का सबसे तेज हाईपरलूप टेस्ट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *