राम रहीम के हाईटेक डेरे में पानी के अंदर है रेस्टोरेंट, चौंका देने वाली हैं यहां की सुविधाएं

राम रहीम के हाईटेक डेरे में पानी के अंदर है रेस्टोरेंट, चौंका देने वाली हैं यहां की सुविधाएं

Ram rahim inside story
नई दिल्ली : गुरमीत राम रहीम सिंह मामले में हुई हिंसा के बाद नुकसान की भरपाई के लिए हरियाणा और पंजाब हाईकोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा की संपत्ति को जब्त करने के आदेश दे दिए हैं. सरकार इस संपत्ति को बेच कर नुकसान की भरपाई करेगी. लेकिन हम आपको अगर इस डेरे में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताएंगे तो आप चौंक जाएंगे. बाबा का ये डेरा हर तरह की विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस है और किसी भी तरह से स्मार्ट सिटी से कम नहीं है. 

राम रहीम के सिरसा स्थित डेरे में दुनिया की ऐसी कोई सुविधा नहीं है जो यहां उपलब्ध न हो. सिनेमा हॉल, सुपर स्पेशिएलटी हॉस्पिटल, आईटी कॉलेज, इंटरनेशनल स्कूल से लेकर अपना खेल गांव भी है. इस डेरे में हाइटेक सुविधाओं वाला ‘द शाइनिंग मैजिक ग्रैंड’ रिसोर्ट है.  इसका रेस्तरां पानी के अदंर हैं. इस तीन मंजिला होटल में करीब 59 कमरे हैं जिनकी कीमत 9 हजार रुपए से ज्यादा प्रति कमरा है. इसके अलावा इस रिजोर्ट में हेल्थ कल्ब, स्पा और जकूबी जैसी सुविधाएं मौजूद हैं. 

23 एकड़ में बना है खेल गांव 
एनबीटी के अनुसार 23 एकड़ में बने इस खेल गांव के अंदर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, टेनिस लॉन जिनमें क्ले कोर्ट और सिंथेटिक कोर्ट दोनों शामिल हैं. इसके अलावा रोलर स्केटिंग स्टेडियम, फुटबॉल, हैंडबॉल, वालीबॉल, हॉकी, बॉस्केटबॉल, नेटबॉल,  जिम्नास्टिक, गन शूटिंग जैसे खेलों के लिए स्टेडियम की भी सुविधा उपलब्ध है. 

बताया जाता है बाबा के इस डेरे में दुनिया के 7 अजूबों की प्रतिकृतियां भी मौजूद हैं. यहां एक बड़ा सत्संग हॉल भी है, जिसमें एक बार में लाखों लोग साथ बैठ सकते हैं. यहां राम रहीम और वीआईपी लोगों के हैलीकॉप्टर उतरने के लिए एक हेलीपैड भी है. यहां से डेरा की खबरों से संबंधित दैनिक अखबार, मासिक पत्रिका और अपना चैनल भी चलाया जाता है. राम रहीम के पास कई मंहगी लग्जरी गाड़ियां और मोटर साइकिल भी हैं. 

ऐसे हुई थी डेरे की शुरुआत 
इस डेरे की शुरुआत 1948 में बलूचिस्तान से आए फकीर शाह मस्ताना ने की थी. वे भारत अपने गुरु के आदेश पर आए थे. यहां उन्होंने राधास्वामी सत्संग में कुछ समय गुजारने के बाद अपने डेरे की शुरुआत की थी. 1960 में उन्होंने अपना शरीर छोड़ दिया था. 1990 में बाबा राम रहीम ने डेरा सच्चा सौदा की गद्दी संभाली थी और डेरा प्रमुख बनने के बाद गुरमीत सिंह का नाम बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां हो गया.

डिजिटल मार्केटिंग में बनाना है कैरियर तो पढ़ें ये ब्लॉग ।

One thought on “राम रहीम के हाईटेक डेरे में पानी के अंदर है रेस्टोरेंट, चौंका देने वाली हैं यहां की सुविधाएं

  1. Have you ever considered about adding a little bit more than just your articles?
    I mean, what you say is important and all.

    But think of if you added some great pictures or video clips to give your posts more, “pop”!
    Your content is excellent but with pics and videos,
    this website could certainly be one of the best in its field.
    Superb blog!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *