भारत की 5 खूबसूरत महिला आईएएस/ आईपीएस ऑफिसर्स

भारत की 5 खूबसूरत महिला आईएएस/ आईपीएस ऑफिसर्स

एक आईएएस या आईपीएस अधिकारी का पद बहुत ही जिम्मेदारी पूर्ण और चुनौती भरा होता है। इसके लिए काम की दिशा में योगदान और क्षमता की आवश्यकता होती है। हमारे देश में कुछ खूबसूरत चेहरे है जो बड़ी आसानी से ये जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। हम आज आपको कुछ सुन्दर महिला आईएएस और आईपीएस अधिकारिओं के बारे में बताएँगे, जिन्होंने हमारे देश में समाज की धारणा को बदल दिया है। ये महिलाएं दिमाग के साथ सौंदर्य का आदर्श उदहारण हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

1. स्मिता सभरवाल

स्मिता सभरवाल का जन्म 1977 में दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में हुआ था। स्मिता 2001 के बैच की आईएएस अधिकारी हैं। इन्होने संत फ्रांसिस डिग्री कॉलेज हैदराबाद से वाणिज्य में स्नातक किया है। इनके पति डॉ. अकुन सभरवाल भी आईपीएस अधिकारी हैं।
2. रिजु बाफना


रिजु बाफना छत्तीसगढ़ में जन्मी और पली बढ़ी हैं। रिजु ने करोड़ीमल कॉलेज से स्नातक और दिल्ली से मास्टर्स की डिग्री ली है। इन्होने सिविल सेवा परीक्षा 2013 में 77वीं रैंक हासिल की और 2014 में आईएएस अधिकारी बन गयीं। पिछले वर्ष इन्होने अपने बैचमेट अधिकारी प्रसाद ए.वि. प्रसाद से शादी की है।

3. मेरिन जोसेफ
भारत की 5 खूबसूरत महिला आईएएस/ आईपीएस ऑफिसर्स

मेरिन केरल कैडर की सबसे काम उम्र की आईपीएस अधिकारी हैं। इन्होने 25 वर्ष की उम्र में 2012 में UPSC की आईपीएस परीक्षा पास की। इन्होने ये सफलता अपने पहले ही प्रयास में प्राप्त किया है। इन्होने अपनी पढाई दिल्ली में पूरी की है तथा ये यहीं पली बढ़ी हैं। इनके पिता कृषि मंत्रालय में प्रमुख सलाहकार और माँ एक शिक्षिका हैं।

4. बी. चन्द्रकला
भारत की 5 खूबसूरत महिला आईएएस/ आईपीएस ऑफिसर्स
चन्द्रकला का जन्म 27 सितम्बर 1979 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। ये उत्तर प्रदेश कैडर की 2008 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। इन्होने सिविल सेवा परीक्षा में 409वीं रैंक हासिल की थी। ये वर्तमान में बुलंदशहर में जिला मजिस्ट्रेट के पद पे सेवारत हैं। ये एक जनजाति परिवार से सम्बन्ध रखती हैं। इन्होने हैदराबाद से बी.ए की पढाई पूरी की है।

5. संजुक्ता पराशर

3 अक्टूबर 1979 को जन्मी संजुक्ता 2006 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। असम में जन्मी और पली बढ़ी संजुक्ता ने इद्रप्रस्थ कॉलेज दिल्ली से राजनीती विज्ञानं में स्नातक पूरा किया है। ये असम से पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं और असम के बोडी उग्रवादियों के खिलाफ लड़ी हैं। वर्तमान में ये पुलिस अधीक्षक के रूप में तैनात हैं। इन्होने आईएएस अधिकारी पुरु गुप्ता से शादी की है।

तो ये हैं भारत की 5 खूबसूरत महिला अधिकारी जिन्होंने अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों से हमारे देश का गौरव बढ़ाया है।

3 thoughts on “भारत की 5 खूबसूरत महिला आईएएस/ आईपीएस ऑफिसर्स

  1. Hi! I know this is somewhat off topic but I was wondering if
    you knew where I could find a captcha plugin for my comment form?
    I’m using the same blog platform as yours and I’m having
    problems finding one? Thanks a lot!

  2. It is perfect time to make some plans for the future and it is
    time to be happy. I’ve read this post and if I could I wish to suggest you few interesting things or
    suggestions. Maybe you can write next articles referring to
    this article. I wish to read more things about it!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *