Biceps Kaise Banaye ?

यदि आप फिल्मी हीरो की तरह डोल बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से केवल तीन ही करना फायदेमंद हो सकता है।

मेंस हेल्थ में प्रकाशित इस वर्कआउट में मीडियम वेट डंबल्स की मदद से आप अपनी बाहों को मजबूत कर सकते हैं और अपनी आंत्र वृद्धि कर सकते हैं।

फिडे एक्सपर्ट और द इंपैक्ट नामक पुस्तक के लेखक टॉड डर्किन ने तीन मिनट की कसरत के माध्यम से बाइसेप्स और मांसपेशियों को मजबूत करने का दावा किया है।

ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार के वेट ट्रेनिंग वर्कआउट से पहले कार्डियो एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। यदि संभव हो, तो एक प्रशिक्षक के निर्देशानुसार इस कसरत को करें।

 

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इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हाथों में मध्यम वजन के डंबल लें। दाहिने हाथ में 90 डिग्री के कोण पर डम्बल रखते हुए बाएं हाथ में डम्बल के साथ 10 कर्ल करें।

अब बाएं हाथ को 90 डिग्री के कोण पर रखें और दाहिने हाथ से 10 कर्ल करें। बीच-बीच में ब्रेक न लें। 10 कर्ल करने के बाद, अब दोनों हाथों से 10 कर्ल करें।

अब शरीर को 90 डिग्री आगे झुकाएं और दोनों हाथों से ऊपर से नीचे तक डंबल के 10 कर्ल करें।

किसी भी आसन में व्यायाम करते समय ब्रेक न लें। लगभग तीन मिनट की इस कसरत से डोना बनाने में मदद मिलेगी। ध्यान रखें कि इस व्यायाम को तीन बार से अधिक न करें अन्यथा मांसपेशियों के पुल का खतरा हो सकता है।