नारियल तेल से कम कीजिए पेट की चर्बी –  4अचूक उपाय

नारियल तेल से कम कीजिए पेट की चर्बी – 4अचूक उपाय

Lose Belly Fat By Coconut Oil
Lose Belly Fat By Coconut Oil

अगर आप वजन घटाने के तमाम उपाय करके थक चुके हैं और आपको अपनी अतिरिक्त चर्बी में एक इंच की भी कमी नजर नहीं आ रही है तो हो सकता है आपने अब तक नारियल तेल के उपाय नहीं आजमाए हों. नारियल तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं. Lose Belly Fat By Coconut Oil

नारियल तेल बाल और त्वचा को पोषि‍त करता है लेकिन कम ही लोगों को ये पता होगा कि नारियल तेल के कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिनके प्रयोग से आप बढ़ी हुई चर्बी घटा सकते हैं. नारियल तेल शरीर को आराम देने के साथ ही सूजन और दर्द को भी कम करने में मददगार होता है.

ये मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को भी बूस्ट करता है और पाचन क्रिया को सक्रिय बनाता है. नारियल तेल के इस्तेमाल से शरीर में चर्बी जमने की आशंका बहुत कम हो जाती है.

नारियल तेल में लंबी फैटी-एसिड चेन मौजूद होती हैं जो वजन घटाने में मददगार है. आप चाहें तो नारियल तेल के इन उपायों को अपनाकर बढ़ी हुई चर्बी घटा सकते हैं.

1. नारियल तेल

खाना बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो अपने रोजाना इस्तेमाल के तेल की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करने से चर्बी अपेक्षाकृत कम जमा होती है.

 

2. नारियल तेल, नींबू और गर्म पानी

नींबू में मौजूद विटामिन सी, पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. इसके साथ ही ये शरीर से विषाक्त पदार्थ को भी निकालने में मददगार है. नींबू के रस के साथ नारियल के तेल को मिलाकर लेने से अतिरिक्त चर्बी पर सीधा असर पड़ता है. एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पीने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं.

 

3. नारियल तेल और शहद

शहद का इस्तेमाल भी वजन घटाने के लिए किया जाता है. नारियल तेल के साथ लेने से ये ज्यादा प्रभावी तरीके से काम करता है. इस मिश्रण को लेने के काफी देर तक भूख का एहसास नहीं होता है. इसके सेवन से फैट-बर्निंग प्रोसेस में तेजी भी आती है. शहद और नारियल तेल की समान मात्रा लेकर एक गिलास गर्म पानी में मिला लीजिए. हर सुबह इस मिश्रण को पीने से वजन घटाने में मदद मिलेगी.

 

4. नारियल तेल और ग्रीन टी

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. ये शरीर की मेटाबॉलिक प्रक्रिया को बढ़ाने का काम करता है साथ ही शरीर में जमे फैट को गलाने का काम करता है. इस मिश्रण को लेने के बहुत देर तक भूख का एहसास नहीं होता है. जिसके चलते समय-समय पर खाना नहीं पड़ता है और वजन वजन घटाने में मदद मिलती है.  Lose Belly Fat By Coconut Oil

14 thoughts on “नारियल तेल से कम कीजिए पेट की चर्बी – 4अचूक उपाय

  1. Pingback:Jed Fernandez
  2. Pingback:AC Repair Dubai
  3. I’m really impressed with your writing skills as well as with the layout
    on your blog. Is this a paid theme or did you customize it yourself?
    Either way keep up the nice quality writing, it is rare to see a great blog like this
    one these days.

  4. Pingback:job posting
  5. Pingback:kratom near me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *