डिजिटल मार्केटिंग में किस तरह बनाएं करियर…

डिजिटल मार्केटिंग में किस तरह बनाएं करियर…

Digital marketing careerआज हमारी दुनिया धीरे-धीरे ही मगर बड़े सधे कदम के साथ डिजिटाइज हो रही है. हमारी पुरखों द्वारा लिए गए अधिकांश ग्रंथ और वेद आज डिजिटाइज किए जा रहे हैं. संसद और Constituent assembly में दिए गए आला नेताओं के भाषण भी डिजिटाइज किए जा रहे हैं. हम महज एक क्लिक और माउस के झटके से तमाम जानकारियों को हासिल कर सकते हैं.

जाहिर है कि इस काम के पीछे ढेरों एक्सपर्ट्स की मेहनत है. वह दिन-रात लग कर इन कामों को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे में इस डिजिटल युग में आप भी अपना करियर तलाश सकते हैं. साथ ही हम आपको बताते चलें कि यह आपको अच्छा खासा पैकेज भी दिला सकता है. हर रोज जारी हो रहे मोबाइल ऐप और वेबसाइट्स तो कम से कम यही संदेश देते हैं. यहां हम आपको विभिन्न जॉब प्रोफाइल से रूबरू करा रहे हैं.

1. SEO (Search Engine Optimization) marketing

2. Social Media Marketing

3. Pay per click advertising

4. Mobile Marketing

5. Email marketing specialist

6. Designer

7. Data analyst/Web analytics

8. Content Writer

9. Consumer relation management

10. Affiliate Marketing.

जैसा कि उपरोक्त तमाम जॉब प्रोफाइल्स को देखा जा सकता है. यह जॉब प्रोफाइल डिजिटल युग की देन हैं. यदि आप बेसिक काम की समझ रखते हैं और अपने काम की मार्केटिंग भी करना जानते हैं तो यह करियर आपके लिए ही हैं.

इस पूरे क्रम और डिजिटल मार्केटिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि यह अभी उभरता हुआ कारोबार है. इसमें ऐसा दावा कोई नहीं कर सकता कि उसे सबकुछ मालूम है. आप अपने इंटरेस्ट को देखते हुए आगे बढ़ सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं. इसमें खुद को हमेशा ही अपडेट करते रहना पड़ता है.

देश की केन्द्रीय और विभिन्न राज्यों की सरकारें भी धीरे-धीरे डिजिटलीकृत हो रही हैं. उनमें वे फंड का फ्लो कर रहे हैं. ऐसे में समय के साथ ही प्रोफेशनल और एक्सपर्ट लोगों की मांग बढ़ने वाली है. आप अपने पसंद और नापसंद को देखते हुए मजबूती से आगे बढ़ें.

डिजिटल मार्केटिंग में बनाना है कैरियर तो पढ़ें ये ब्लॉग ।

4 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग में किस तरह बनाएं करियर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *