भारत में Netflix, Tinder पेड एप्प में नंबर वन; Zomato वैश्विक स्तर पर दूसरा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप

भारत में Netflix, Tinder पेड एप्प में नंबर वन; Zomato वैश्विक स्तर पर दूसरा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप

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पिछले दो वर्षों में दुनिया भर में उपकरणों के ऐप डाउनलोड में भारी वृद्धि हुई है। भारत में मोबाइल ऐप 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में एक ही समय में अकेले ऐप डाउनलोड लगभग 165 प्रतिशत बढ़े हैं।

2016 के आंकड़ों की तुलना में पिछले साल के दौरान ऐप में बिताए गए समय में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में औसत उपभोक्ता के स्मार्टफोन पर 68 से अधिक ऐप हैं, जबकि 2018 में मासिक आधार पर 35 से कम ऐप का उपयोग किया गया।

जबकि भारत में डाउनलोड किए गए शीर्ष ऐप में फेसबुक, मैसेंजर, यूसी ब्राउज़र और व्हाट्सएप शामिल थे। भारत में नेटफ्लिक्स, टिंडर, हॉटस्टार और वीगो लाइव में उपभोक्ता खर्च की शर्तें।

2016, 2017 और 2018 के लिए दुनिया भर में चीन को छोड़कर सभी बाजारों के लिए वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप में समय बिताने वाला नंबर एक ऐप था। भारत में, यूट्यूब, हॉटस्टार, और Jio समय बिताने के मामले में शीर्ष ऐप थे।

विश्व स्तर पर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सामाजिक और संचार एप्लिकेशन में, व्हाट्सएप मैसेंजर ने 2018 में प्रति उपयोगकर्ता सगाई के लिए चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है। वास्तव में, फेसबुक स्वामित्व-इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप और इंस्टाग्राम भारत में सामाजिक ऐप के रूप में सबसे ऊपर है।

फूडटेक में, भारत में दो बार फूड डिलीवरी एप पर खर्च हुआ। विकास में काफी हद तक फास्ट फूड ऐप और फूड डिलीवरी सेवाओं के बढ़ने से मदद मिली। भारत ने ऑनलाइन ऑर्डरिंग सेगमेंट में 900 प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि देखी।

UberEATS और Zomato, क्रमशः 2018 में दुनिया भर में डाउनलोड करके शीर्ष दो फूड डिलीवरी ऐप थे। मोबाइल खरीदारी में भी 5 अंकों की एकल-अंक की वृद्धि देखी गई।

चीनी दुकानदार खर्च करने के मामले में भारतीय और अमेरिकी दोनों दुकानदारों को पछाड़ते हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मोबाइल 2021 तक कुल ई-कॉमर्स लेनदेन का लगभग 75 प्रतिशत शामिल करने के लिए तैयार है।

प्रौद्योगिकियों और सेवाओं पर वैश्विक खर्च जो 2022 तक डिजिटल परिवर्तन को सक्षम बनाता है, लगभग $ 2 ट्रिलियन को प्रभावित करेगा। आने वाले 2019 रुझानों के बारे में बात करते हुए, रिपोर्ट। कहा कि टीवी और इंटरनेट पर हर घंटे खर्च करने वाले मीडिया में 10 मिनट मोबाइल पर वीडियो स्ट्रीमिंग करने वाले व्यक्तियों से आएंगे। प्रति डिवाइस वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स में बिताया गया कुल समय 2016 से 2019 तक 110 प्रतिशत बढ़ेगा।