तूफान ने दी दस्तक रातभर में कई जिलों में हाईअलर्ट

तूफान ने दी दस्तक रातभर में कई जिलों में हाईअलर्ट

जिस तूफान की मौसम विभाग ने चेतावनी दी थी उसकी शुरुआत हो गई है। तूफान मथुरा में आ चुका है। इसकी तीव्रता 167.02 है। सभी से निवेदन है आगरा से इटावा तक के सभी गांव शहर अलर्ट रहे।

राजधानी लखनऊ से सटे सभी इलाकों सहित गोंडा, बस्ती एंव गोरखपुर जोन को भी हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दे दिया गया है। तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रात भर में कई जिले चपेट में आ सकते हैं। तूफान की वजह से प्रशासन ने प्रदेश में कई जगह स्कूल बंद करने का  निर्देश जारी कर  दिया है। गाजियाबाद, मेरठ समेत कई जगह मंगलवार को स्कूल बंद रहेंगे।
आगरा में भी विभाग, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस प्रशासन को भी पूरा अलर्ट कर किया गया है।वहीं क्लास 1 से लेकर हाई स्कूल तक के बच्चों की छुट्टी के आदेश किए गए हैं।

 

यह भी पढे़ं:मौसम विभाग की चेतावनी: इन राज्यों में 11 मई तक दस्तक दे सकता है तूफान

 

बता दें कि मौसम विभाग ने आज ही उत्तरी राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की थी। विभाग की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ आंधी आने की चेतावनी जारी की गयी। इसकी वजह से हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों पर भी धूल भरी आंधी आने की आशंका है। इसका असर पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने अपनी बुलैटिन में कहा था कि ये राज्य 11 मई तक इस तूफान की चपेट में आ सकते हैं।

 

इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों, केरल और अंदरूनी कर्नाटक के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान की आशंका जतायी। जबकि राजस्थान में धूल भरी आंधी और असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है।

4 thoughts on “तूफान ने दी दस्तक रातभर में कई जिलों में हाईअलर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *